कृषक जीवन संघर्ष और आत्महत्या

संतोष कुमार राय
2 दिसंबर के राष्ट्रीय सहारा (हस्तक्षेप) में प्रकाशित 

          पिछले लगभग बीस वर्षों से भारत में किसान लगातार आत्महत्या कर रहे हैं। सरकारी अमले के संज्ञान  में होने के बावजूद आत्महत्याओं का सिलसिला घटा नहीं है। आंकड़ों को सरकारी बाबुओं द्वारा छोटा-बड़ा किया जाता रहा है, लेकिन अभी भी किसानों की मूल समस्या, जो आत्महत्या का मुख्य कारण बनती रही है, किसी स्थाई निदान की ओर बढ़ती नजर नहीं आ रही। अब सवाल यह है कि आखिर वह कौस से कारण हैं जिनका निदान नहीं हो सकता या जो अभी तक किसानों की एक बड़ी आबादी को इसमें धकेल चूके हैं ? क्या सरकारी स्तर पर इसकी जवाबदेही बनती है या नहीं ? और यदि बनती है तो उसका क्या स्वरूप है तथा इस ओर अभी तक किस तरह के प्रयास हुए हैं?
आत्महत्या के प्रमुख क्षेत्र और स्थिति
दरअसल सबसे पहले किसानों की आत्महत्या की खबरें 1997-98 में विदर्भ से आयीं, जो कि महाराष्ट्र का एक हिस्सा है। उसके बाद बुंदेलखंड, आंध्र और तेलंगाना से। हालांकि 97 से अब तक किसानों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएँ भी बनाई गईं, जिनमें कर्जमाफ़ी, सिंचाई, फसल बीमा और मूल्य निर्धारण आदि। इन सबके बावजूद जमीनी सच्चाई यही है कि अभी भी किसानों की आत्महत्या पूरी तरह रुकी नहीं है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार पहली बार 1997 में आत्महत्याओं को रिकार्ड में दर्ज किया गया, जिसके अनुसार 1997-98 में छह हजार से अधिक किसानों ने आत्महत्या की। 2006 से 2008 के बीच पूर्व की तुलना में पचास प्रतिशत से भी ज्यादा की वृद्धि इन घटनाओं में हुई। 2012 से आंकड़ों के स्वरूप में कुछ गणितीय बदलाव कर दिया गया है, लेकिन किसानों की आत्महत्या न तो कम हुई है और न ही बंद हुई है। इन आत्महत्याओं के रिकार्ड के संदर्भ में सरकार के अपने स्रोत हैं, जो किसी वर्ष संख्या बढ़ा देते हैं तो किसी वर्ष घटा देते हैं। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि आज विदर्भ का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं बचा है जहां आत्महत्या करने वाले किसानों के अनाथ बच्चों की चीत्कार न गूंजती हो।
चिंताजनक स्थिति
एक चिंताजनक बात यह देखने में आयी है कि आज से बीस साल पहले जिन किसानों ने आत्महत्या की, उनकी भावी पीढ़ी भी उसी राह पर जाने को मजबूर है। किसान व्यवस्था के हाथों मजबूर होकर आत्महत्या करने को अभिशप्त हैं। जबकि हमारा समाज आज एक भी ऐसा ठोस कदम बता पाने की स्थिति में नहीं है जो इस पीढ़ी के लिए किया हो। दूसरों का भरण करने वाले आज जिस तरह से दुनिया छोड़ रहे हैं वह किसी भी सभ्य और विकसित समाज के लिए कलंक से कम नहीं है। यह भी विचारणीय है कि जिन किसानों ने अत्महत्या कर लिया उनके बच्चों और विधवाओं के लिए सरकारी स्तर पर अभी तक कोई भी ऐसा प्रयास नहीं किया गया जिससे उनका भरण-पोषण हो सके। यह नैतिक पतन, अमानवीयता और संवेदनाहीनता की  पराकाष्ठा है।
प्रमुख कारण : सरकारी कर्ज या निजी कर्ज         
किसानों की आत्महत्या के पीछे दो प्रमुख कारण हैं। पहला कर्ज और दूसरा प्राकृतिक आपदाएं तथा फसल नुकसान। कर्ज की व्याख्या सरकारी अमला अपने तरीके से करता रहा है। दरअसल किसानों द्वारा लिया जाने वाला कर्ज का बड़ा हिस्सा गैर सरकारी है जो सरकारी तंत्र की आड़ में बिकराल रूप धारण कर चुका है। यदि इस पूरे प्रकरण को विदर्भ के संदर्भ में देखा जाय तो स्थिति साफ हो जायेगी। विदर्भ के किसानों की आत्महत्या का प्रमुख कारण कृषि पैदावार में होने वाली कमी, प्रकृतिक आपदाएँ, खराब बीज और उर्वरक की उपलब्धता है। साथ ही वह कर्ज, जिसे किसान अच्छी फसल की उम्मीद में लेता है लेकिन नुकसान होने पर ब्याज के नाम पर निरंतर चुकाने के लिए अभिशप्त हो जाता है और मूलधन यथावत बना रहता है। दरअसल विदर्भ में निजी तौर पर दिया जाने वाला ऐसा कर्ज बड़े व्यवसाय के रूप प्रशासन की नाक के नीचे चोरी-छुपे खूब फल-फूल रहा है। इसमें एक बार फंसने के बाद बाहर निकलना बड़ा कठिन होता है। लिहाजा एक बड़ा वर्ग किसानी छोड़ रहा है। उसकी बजाय वह शहरी मजदूरी को अच्छा समझता है जो कहीं से भी उचित नहीं है। आने वाले समय के लिए यह एक नये संकट की आहट है।
          कुछ दिन पहले एक किसान ने तीस हजार रुपये का कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर लिया। सवाल उठा कि इतनी सी रकम के लिए कोई आत्महत्या क्यों करेगा। लेकिन जब उसकी पड़ताल हुई तो पता चला कि उसने तीन साल पहले कपास की फसल बर्बाद होने पर जो कर्ज लिया था बाद में खेती से होने वाली आमदनी से उसका ब्याज चुकाता रहा लेकिन मूलधन जहां का तहां बना रहा। बराबर ब्याज चुकाते रहने से परिवार का भरण-पोषण मुश्किल हो रहा गया। यहाँ तक तो ठीका था लेकिन उसके लिए जो बात सबसे अधिक परेशान करने वाली वह यह कि ब्याज की एक किस्त न दे पाने की वजह से सेठ पैसा मांगने घर आ गया और पूरे गांव के सामने उसकी पत्नी और बच्चों को भला-बुरा कहने लगा। किसान को इसका पता चला तो उसने खेत पर ही आत्महत्या कर ली। आम नागरिक के लिए यह बहुत बड़ी बात नहीं होगी लेकिन किसान समाज के लिए इससे बड़ी बात नहीं हो सकती। सारी लड़ाई मर्यादा की रक्षा की है। इसे समझने की जरूरत है कि जिस देश का किसान मर्यादा विहीन हो जाएगा वह देश मर्यादित कैसे हो सकता है। दूसरा एक बड़ा कारण विदेशी कंपनियों के बेतहासा शोषण का भी है। समान्यतः देशी बीज और खाद के स्वरूप को कुछ देशी और कुछ विदेशी कंपनियों ने खत्म कर दिया। अब किसानों के सामने यह एक बहुत बड़ी समस्या है कि उन्हे हर साल नए बीज खरीदने होते हैं जिसमें एक बहुत बड़ी रकम की आवश्यकता होती है और कर्ज का किस्सा असल में यहीं से शुरू होता है। दूसरा बड़ा कारण है जमाखोरी का, जिसमें किसानों के उत्पाद का उचित मूल्य नहीं मिलता और कई बार तो उतना भी नहीं मिलता जितनी उनकी लागत होती है। उदाहरण के लिए प्याज को देखा जा सकता है। अनेक ऐसे किसान है जिंहोने प्याज 2 रुपये किलो की दर से बेचा जो आज 60 रुपये की दर से मिल रही है। सरकार की ओर से इसकी व्यवस्था नहीं होगी तो किसान मरेगा ही। आर्थिक संरक्षण के नाम पर किसानों के लिए किसी आयोग की सिफारिश नहीं की जाती। ऐसे में क्या उन्हें अपनी पैदावार का उचित मूल्य नहीं मिलना चाहिए? इस सवाल का जवाब कौन देगा? सरकार या किसान। सच यह है कि सरकार ने किसानों के लिए अब तक जो कुछ किया है, उसकी तुलना में अभी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

          यदि कृषि क्षेत्र उपेक्षित होगा और किसान आत्महत्या करते रहेंगे तो शेष आधुनिकता और विकास का कम से कम उनके लिए कोई अर्थ नहीं होगा जिनका जीवन कृषि आधारित है। उन्हीं का क्यों, हम सभी का क्यों नहीं। ऐसा कौन है जिसका जीवन कृषि आधारित नहीं है। यह चिंता सिर्फ किसानों की नहीं है, बल्कि यह चिंता हम सभी की है। किसान नहीं रहेंगे तो हम नहीं रहेंगे। इस बात को अपने दिल-दिमाग में बैठना होगा। किसानों पर एहसान करने की कत्तई जरूरत नहीं है। अपने जीवन के लिए उन्हें बचाने की जरूरत है। जिस तरह से हमें स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण की जरूरन है उसी तरह जिंदा रहने के लिए किसान की जरूरत है। किसान खुशहाल हों और कृषि संस्कृति को बल मिले, तभी विकास की असल अर्थवत्ता सिद्ध होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सरकार की विफलता या प्रशासनिक नाकामी

संतोष कुमार राय   उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं को विफल करने में यहाँ का प्रशासनिक अमला पुरजोर तरीके से लगा हुआ है. सरकार की सदीक्षा और योजन...